मल्टीप्लेक्स ग्रुप ने कृषि में नवाचारों के 50 वर्ष पूरे होने का जश्न मनाया



The Aryavarth Express
बेंगलुरु: भारत की अग्रणी कृषि कंपनियों में से एक मल्टीप्लेक्स ग्रुप ने आज अपनी 50वीं वर्षगांठ मनाई। भारत सरकार के कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह के साथ-साथ भारत सरकार के कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री राम नाथ ठाकुर, कर्नाटक सरकार के कृषि मंत्री एन. चालुवरया स्वामी, सऊदी अरब के राजकुमार एचआरएच प्रिंस सऊद बिन अब्दुल अजीज बिन अब्दुल्ला बिन सऊद, जिबूती गणराज्य के कृषि मंत्री मोहम्मद अहमद अवलेह, कर्नाटक सरकार के पूर्व मंत्री टी.बी. जयचंद्र, मल्टीप्लेक्स ग्रुप के संस्थापक डॉ. जी.पी. शेट्टी और मल्टीप्लेक्स ग्रुप ऑफ कंपनीज के प्रबंध निदेशक महेश जी. शेट्टी ने आज शहर में मल्टीप्लेक्स ग्रुप के स्वर्ण जयंती समारोह का उद्घाटन किया।

उद्घाटन भाषण देते हुए भारत सरकार के कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि खेती में नवाचार के माध्यम से देश का विकास होगा। जैव उर्वरक भविष्य है और खेती का सही तरीका है। उन्होंने कहा कि दुनिया टिकाऊ खेती की ओर बढ़ रही है और दुनिया भर में लगभग 110 मिलियन हेक्टेयर प्राकृतिक खेती के अंतर्गत है, जबकि भारत में टिकाऊ खेती के अंतर्गत लगभग 3.6 मिलियन हेक्टेयर क्षेत्र है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में लगभग 20 से 27% भारतीय किसान हरित और जैविक उर्वरकों का उपयोग करते हैं, जो दुनिया के लगभग समान अनुपात है। मल्टीप्लेक्स जैविक उर्वरकों के उत्पादन में अग्रणी है। उनके अनुसार हमें रासायनिक खादों का उपयोग बंद करने की आवश्यकता है क्योंकि यह मिट्टी और मानव स्वास्थ्य दोनों के लिए हानिकारक है, स्वस्थ भारत के लिए जैविक ही एकमात्र रास्ता है। गिरिराज सिंह ने कहा कि भारत सरकार का लक्ष्य 2030 तक कार्बन न्यूट्रल बनना है और 2070 तक देश कार्बन नेगेटिव हो जाएगा। जैव-उर्वरक, टिकाऊ खेती, ई-ट्रैक्टर, ई-वाहन सभी हमारे टिकाऊ लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेंगे।

मल्टीप्लेक्स ग्रुप ऑफ़ कंपनीज़ के प्रबंध निदेशक महेश जी शेट्टी ने कहा, “जैसा कि हम अपनी स्वर्ण जयंती मनाते हैं, हम अपनी यात्रा के एक महत्वपूर्ण क्षण में खड़े हैं, जो 50 वर्षों के समर्पण, विकास और उल्लेखनीय उपलब्धियों को दर्शाता है। यह मील का पत्थर हमारे दूरदर्शी संस्थापकों से लेकर हमारे वर्तमान नेताओं, किसान समुदाय, कर्मचारियों, डीलरों और हितधारकों तक हमारी विरासत में योगदान देने वाले सभी लोगों के सामूहिक प्रयासों का प्रमाण है।” “पिछले पांच दशकों में, हमने चुनौतियों को अवसरों में बदल दिया है, उपलब्धि के प्रमुख क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रगति की है: अर्थात् नवाचार, सेवा, अनुसंधान और विकास, सामुदायिक विकास, स्थिरता आदि। उत्कृष्टता के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता ने हमें न केवल भारत में, बल्कि व्यापक वैश्विक परिदृश्य में भी प्रमुखता का स्थान दिलाया है।

हम अपने द्वारा किए गए प्रभाव और उन मूल्यों का जश्न मनाते हैं, जिन्होंने हमारी सफलता को आकार दिया है जैसे कि अखंडता, नवाचार, टीमवर्क, समर्पण और सहयोग। शेट्टी ने कहा, “जैसा कि हम भविष्य की ओर देखते हैं, हम गुणवत्तापूर्ण कृषि इनपुट के मामले में अपनी उपलब्धियों को आगे बढ़ाने के लिए पहले से कहीं अधिक दृढ़ हैं। हमारी कहानी का अगला अध्याय निरंतर नवाचार, विस्तार और कृषि प्रौद्योगिकी में हमारे भविष्य के लक्ष्यों के प्रति गहरी प्रतिबद्धता से भरा होगा, जैसे कि स्थिरता, विविधता, डिजिटल परिवर्तन और सामुदायिक जुड़ाव आदि को बढ़ाना।

हम एक स्पष्ट दृष्टि से प्रेरित और अपने समृद्ध इतिहास के सबक से निर्देशित होकर आगे बढ़ने के लिए उत्साहित हैं।” राम नाथ ठाकुर, माननीय राज्य मंत्री, कृषि और किसान कल्याण भारत सरकार ने देश के कृषक समुदाय को स्थायी कृषि पद्धतियों को अपनाने में सहायता करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने मल्टीप्लेक्स और अन्य जैविक उर्वरक निर्माताओं से खेती के लिए नवाचार और लागत प्रभावी समाधान प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया।

कर्नाटक सरकार के कृषि मंत्री एन. चेलुवरायस्वामी ने कहा कि भारतीय किसानों को जैविक उर्वरकों और प्राकृतिक खेती को अपनाने की जरूरत है। उन्होंने कर्नाटक की एक कंपनी मल्टीप्लेक्स ग्रुप के प्रयासों की भी सराहना की, जो देश में जैव उर्वरकों के क्षेत्र में अग्रणी है। मल्टीप्लेक्स ग्रुप 1974 में अपनी स्थापना के बाद से कृषि क्षेत्र में सबसे आगे रहा है। उद्योग के नेताओं के रूप में, कंपनी कृषि इनपुट की एक व्यापक श्रृंखला के निर्माण और वितरण में विशेषज्ञता रखती है। मल्टीप्लेक्स पोर्टफोलियो में उर्वरक, कीटनाशक, पोषक तत्व (प्रमुख और गौण दोनों), जैविक खाद, जैव-उर्वरक, जैव-कीटनाशक और जैव-उत्तेजक शामिल हैं। मल्टीप्लेक्स उत्पादों की पहुंच जापान, कोरिया, इथियोपिया, जिबूती, श्रीलंका और विभिन्न अरब देशों सहित 17 से अधिक देशों तक फैली हुई है।



Exit mobile version